Your Water Bottle Is Dog’s Dinner

मुंबई से प्रतिदिन जॉर्जिया की राजधानी टिबिलिसी जाने वाली टर्किश एयरलाइन्स की उड़ानें टर्की की राजधानी इस्तांबुल में एक स्टॉप लेती हैं। यहां आपको हवाई जहाज बदलना होता है।

हमारी उड़ान में कुछ घंटे थे, इसलिए हम अपनी पानी की बोतलों के साथ इस्तांबुल के एयरपोर्ट पर घूमते हुए विंडो शॉपिंग करने लगे। इस दौरान एक इलेक्ट्रानिक नोटिस बोर्ड ने हमारा ध्यान खींचा। उस पर लिखा था,

कृपया अपनी बेकार बोतलों का दान करें, यह शहर के आवारा पशुओं को खाना मुहैया कराएंगी।

Food Vending Machine For Dogs/Cats Turkey.
The Bottle Goes In And Food Comes Out.

इसके साथ चल रही दो मिनट की फिल्म और भी ज्यादा आकर्षक थी। इसमें एक व्यक्ति अपनी प्लास्टिक बोतलों को एक वेंडिंग मशीन में डालता है। कुछ ही सेकेंड में मशीन के निचले हिस्से में लगे आउटलेट्स से कुत्ते और बिल्लियों के लिए खाद्य सामग्री निकलती है। यह आटलेट्स चारों ओर हैं। आवारा पशु मशीन के चारों और इंतजार कर रहे हैं। मशीन के चारों हिस्सों से बारी-बारी से खाद्य सामग्री निकलती है। पशु यहां इंतजार करते हैं और उन्हें पता होता है कि अब किस हिस्से से खाना निकलेगा, क्योंकि यह क्लॉकवाइज चलता है। वे इसके आदी हो चुके हैं और खाने के लिए उनके बीच झगड़ा नहीं होता है। वे खाते हैं, पानी पीते हैं और चले जाते हैं। इंसानों की तरह वे खाना जमा नहीं करते। जमाखोरी एक ऐसी आदत है, जो सिर्फ इंसानों में पाई जाती है। वेंडिंग मशीन में सामान डालने के लिए दो सुराख हैं। एक प्लास्टिक बोतलों, धातु की कैन और गत्ते के डब्बों के लिए और दूसरा, पानी के लिए जो आपकी प्लास्टिक बोतल में होता है। जब कोई प्लास्टिक बोतल या कैन डाली जाती है तो मशीन नीचे के आउटलेट पर खाने की कुछ सामग्री गिराती है। वहीं जो पानी आप मशीन में डालते हैं, वह सीधे पशुओं के पीने के लिए पहुंचता है।

फिल्म देखने के लिए कई लोग एकत्रित हो गए थे। उन्होंने जल्दी-जल्दी अपनी बोतलों का पानी खत्म किया और उसे आगे रखे बॉक्स में डाल दिया, क्योंकि मशीन एयरपोर्ट पर नहीं रखी जा सकती। दिलचस्प है कि कंपनी जानती है कि रीसाइकिल किया जाने वाला ज्यादातर कचरा अमीर फेंकते हैं। और एयरपोर्ट इस वर्ग ध्यान आकर्षित करने की बेहतरीन जगह है। इस तरह की वेंडिंग मशीन पूरे तुर्की में हैं। लोगों द्वारा फेंके गए कचरे से आवारा पशुओं को खाना मुहैया कराने के इस सरल तरीके को तुर्की की ही एक कंपनी ने ईजाद किया है। यह इसलिए क्योंकि अकेले इस्तांबुल में करीब 1 लाख 50 हजार आवारा कुत्ते और बिल्लियां हैं। इनका कोई मालिक नहीं है और स्थानीय निवासियों को लगता है कि ये बिना खाने के ही दिन गुजारते हैं। लेकिन ऐसा है नहीं। क्योंकि यहां पुगेदों है। पुगेदों वह वेंडिंग मशीन है, जिसमें आप पानी की बोतल को डालते हैं और बदले में आवारा कुत्ते और बिल्लियों को कुछ खाना मिलता है। बोतलों की रीसाइकिलिंग से होने वाले लाभ से जानवरों के खाने का खर्च निकलता है। इसलिए मशीन आर्थिक रूप से बोझ नहीं है और यह सुपर इको-फ्रेंडली है, क्योंकि यह सोलर पावर से चलती है।

मशीन के अविष्कारक इंगिन गिरगिन मानते हैं कि एक तरफ तो लोग कचरे को रिसाइकिल नहीं करते, जिससे प्रदूषण फैलता है। दूसरी ओर शहर में बड़ी संख्या में आवारा पशु हैं। वे एक तीर से दो शिकार करना चाहते थे। नतीजतन इस वेंडिंग मशीन का अविष्कार हुआ। अब 61 देश ने इसमें रुचि दिखाई है।

Advertisements

Say something : I accept all the "Humer&Critic"

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s